कम पैसे लगाकर कौन सा बिजनेस करें (Which business can be start with very low investment)

Which business can be start with very low investment

आज 1 May 2020 है और आज भी इंडिया में लॉकडाउन चल रहा है। जिसकी वजह है कोरोना वायरस। कोरोना वायरस का पहला केस 30 जनवरी 2020 को इंडिया में रिपोर्ट किया गया था। और अभी तक करीब 35000 मामलों की पुष्टि हो चुकी है। इसका सबसे बड़ा नकारात्मक प्रभाव देश की अर्थव्यवस्था पर पड़ा है। जाने कितने ही बिज़नेस (business) बिलकुल बंद होने की कगार पर है।

जिनके बिज़नेस चल रहे है वे नुकसान में है तो उन्होंने अपने नुकसान काम करने के लिए अपने लोगो को नौकरियों से निकालना शुरू कर दिया है क्योकि काम कम है तो काम करने वाले लोग भी कम चाहिए। जो नौकरी में है उनमें से भी बहुत लोगो की सैलरी कट हो रही है। अब नौकरी जा रही है और नयी नौकरी निकल नहीं रही तो तो बेरोजगारी बढ़ रही है। अब सवाल आता है कि जब नौकरी नहीं है तो क्या करें।

अगर आप बाजार की तरफ देखें तो बहुत से बिज़नेस है करने के लिए। मैं आपको बस उन बिज़नेस (Low investment business) के बारे में बताऊंगा जिनमें आपको बहुत कम पैसे (low investment business) लगाने होंगे और इस मंदी के दौर में जिनकी चलने की उम्मीद है और आप जिन्हे अपने छोटे से शहर, गांव, कस्बे या मोहल्ले में भी शुरू कर सकते है।

  1. सब्जी की दुकान होम डिलीवरी के साथ- ये एक ऐसा बिज़नेस (Low investment business) है जिसे आप कही भी शुरू कर सकते है। ये बहुत ही फायदा देने वाला काम है। और कोई छोटा काम नहीं है। आज MBA करें हुए Engineering करके भी युवा इस में आ रहें है। इसमें अगर आप साथ में होम डिलीवरी भी करने लगें तो आपको और ज्यादा फायदा होगा।
  2. प्रॉपर्टी डीलर- अगर आप किसी छोटे शहर में रहते है और आपकी बोलने चलने का कौशल अच्छा है तो आप इस बिज़नेस को अपना सकतें है। इसके लिए आपको एक छोटा सा ऑफिस लेना होगा और आपने शहर में बिकने वाली और किराये वाली प्रॉपर्टीज की जानकारी इकट्ठा करनी होगी। बहुत सी प्रॉपर्टीज जो बिकने के लिए होती है या किराये के लिए होती है उस पर आपको मालिक के नंबर लिखे मिल जाते है। आप उनसे सब जानकारी इकट्ठा कर सकते है। अपने बारे में सोशल नेटवर्क या लोकल अखबार में  विज्ञापन दे सकते है।
  3. डेरी प्रोडक्ट्स की दूकान- ये काम भी आप अपने मोहल्ले में बहुत कम पैसे लगाकर शुरू कर सकते है। दूध, दही, मक्खन, ब्रेड, पनीर इत्यादि सेल कर सकते है। ये प्रोडक्ट डेली प्रयोग में लाने वाले प्रोडक्ट्स है और इसमें मुनाफा भी अच्छा है।
  4. ट्यूशन कक्षाएं- अगर आप में बच्चो को पढ़ाने की कुशलता है और आप इसको छोड़ किसी और बिज़नेस की सोच रहें है तो आप गलत है। ये एक बिना पैसे लगाए करने वाला पूरा मुनाफा देने वाला और बहुत ज्यादा डिमांड में रहने वाला बिज़नेस है। आज पेरेंट्स परेसान है कि उनको बच्चो के लिए अच्छा ट्यूशन देने वाला अध्यापक नहीं मिलता।
  5. स्पोर्ट्स कोचिंग- अगर आप किसी खेल में बहुत अच्छे है तो आप उसकी कोचिंग शुरू कर सकतें है। बड़े शहरों में तो बहुत स्पोर्ट्स क्लब या स्पोर्ट्स कोचिंग सेंटर मिल जाते है परन्तु छोटे शहर, कस्बों और गावों में इसकी बहुत डिमांड है। आज कल के पेरेंट्स समझते है कि पढ़ाई के साथ साथ बच्चों का खेलना भी बहुत जुरूरी है इसमें भी बच्चे अपना करियर बना सकते है परन्तु अच्छे सीखने वाले नहीं मिलते। मैं खुद जिस शहर में रहता हूँ यह हरियाणा का एक जिला है इसके बावजूद यहाँ स्पोर्ट्स सीखने के लिए बहुत ज्यादा क्लब या स्पोर्ट्स कोचिंग सेंटर नहीं है।
  6. फिटनेस कोच- आज सबसे ज्यादा लोगो सचेत है तो अपनी सेहत को लेकर जिस से योगा, व्यायाम, जिम की तरफ लोगो का रूझान बढ़ा है। यहाँ मैं आपको जिम खोलने के लिए नहीं बोल रहा हूँ उसके लिए तो बहुत पैसे चाहिए। अगर आपको फिटनेस का शौक है आपको व्यायाम, कसरत, अच्छा खाना-पीना इत्यादि के बारे में जानकारी है तो आप एक फिटनेस कोचबन सकते है और आप किसी भी पब्लिक पार्क में जाकर लोगो को सीखा सकते है। एक बार आप इसमें अच्छे हो जाते है तो घर बैठे ऑनलाइन कोचिंग भी दे सकते है।
  7. आर्टिफिशियल ज्वेलरी और लेडीज कपड़ों की दूकान- ये काम आज कल गॉवो में बहुत चल रहा है। घरों की महिलाएं जो पड़ना लिखना जानती है वे ये काम बहुत कर रही है। यकीन मानिए ये बहुत मुनाफे का बिज़नेस है और इसको आप अपने ही घर से शुरू कर सकते है। आपको होलसेल रेट पर शहर से आर्टिफिशियल ज्वेलरी और लेडीज कपडे लाने है और बचेने है। इसमें अगर आप थोड़ा बहुत लेडीज कॉस्मेटिक भी जोड़ देते है तो मुनाफा ही मुनाफा।

तो ये सब कुछ बिज़नेस है जिन्हे आप बहुत कम पैसे लगाकर छोटे सी छोटी जगह / एरिया में शुरू कर सकते है इनमें से बहुत से बिज़नेस तो महिलाएं भी कर सकती है जिस से वे अपने परिवार के लिया कुछ अतिरिक्त कमा कर मदद कर सकती है।

#lowcostbusiness #business #Businessman #businesswoman #businesstips #businessopportunity #fitness #lowinvestmentbusiness #vegetableshop #propertydealer #tution #businessidea #ruralbusinessideas #ruralbusiness #dairybusiness #profitablebusinessidea

अगर आपको मेरा ये लेख – “कम पैसे लगाकर कौन सा बिजनेस करें (Which business can be start with very low investment)” पसंद आया हो तो अपनी प्रतिक्रिया(comments) जरूर लिखें।

Leave a Comment.