Jio Meet एप्लीकेशन क्या है और कब लॉन्च हो रही है ?(What is Jio Meet app and when is it launching?)

What is Jio Meet app and when is it launching

पूरी दुनिया में कोरोना वायरस के चलते लॉकडाउन की स्थिति है कही फुल लॉकडाउन है कही आंशिक रूप से। इसके चलते स्कूल, कॉलेज, ऑफिस सब बंद है। अभी ये सभी इंटरनेट की मदद से ऑनलाइन अपने काम कर रहे है। जैसे स्कूल, कॉलेज के टीचर्स बच्चों की क्लास ऑनलाइन ले रहें है ऑफिस के काम जैसे मीटिंग करना सब ऑनलाइन हो रहा है। और इस ऑनलाइन प्रक्रिया में जो एप्लीकेशन आज सबसे ज्यादा काम आ रही है वो है ऑनलाइन वीडियो कॉलिंग सर्विस (Online video calling service)

वैसे तो बहुत से एप्लीकेशन (APP) है जो ऑनलाइन वीडियो कॉलिंग सर्विस (Online video calling service) देती है जैसे, Skype (iOS, Android, Mac, Windows, Linux, web), Google Duo (iOS, Android, web), WhatsApp Messenger (iOS, Android, Mac, Windows, web), FB Messenger (iOS, Android, Mac, Windows), Google Hangouts (iOS, Android, Mac, Windows) इत्यादि।

परन्तु इस समय सबसे ज्यादा प्रयोग किये जाने वाली ऑनलाइन वीडियो कॉलिंग सर्विस की एप्लीकेशन (APP) है Zoom (iOS, Android, Mac, Windows) जो एक San Jose, California based अमेरिकन कंपनी की App है।

Zoom application के साथ बहुत ज्यादा विवाद (controversy) जुड़े है जैसे कि इस app zoom में सुरक्षा की दृष्टि से बहुत कमियां (security flaws) है। हैंकर्स आराम से यूजर का डेटा यहाँ से चुरा रहें है। Dark Web में zoom app यूज़ करने वालो का डेटा मिल रहा है। दूसरा ये एक विदेशी app है तो इंडिया में ये डिमांड बनाने लगी कि अपने देश की कोई app होनी चाहिए जिस से ये सब ऑनलाइन वीडियो कॉलिंग किया जा सकें।

रिलायंस जियो (Reliance Jio) ने ये करने की ठानी है और उन्होंने घोषणा की है कि जल्द ही वे ऐसी app ला रहें है जिसका नाम होगा Jio Meet
अगर आप अपनी जिओ की एप्लीकेशन myjio में देखेंगे तो वह app लिस्ट में इसका icon भी आना शुरू हो गया है जो आपको app store पर ले कर जाता है परन्तु अभी वह डाउनलोड करने के लिए app नहीं है।

jio meet app

jio meet app

Features in Jio Meet App:

Jio Meet App में भी आपको वही सब विशेषताएँ मिलने वाली है जो ऑनलाइन वीडियो कॉलिंग एप्लीकेशन में मिलती है जैसे:

  • यह सभी प्लेटफार्म (iOS, Android, web, windows)पर काम करेंगी। अब चाहे वो मोबाइल हो या डेस्कटॉप।
  • यह एक HD वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप है, इसमें 100 लोगों तक एक बार में वीडियो कॉन्फ्रेंस किया जा सकेगा।
  • आप लोगो को अपनी वीडियो कांफ्रेंस के लिए invite लिंक भेज कर कर पाएंगे।
  • Jio Meet वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग सर्विस को जियो प्लेटफॉर्म की दूसरी सर्विसेज जैसे Jio E-health और E-education से भी कनेक्ट किया जाएगा

Jio Meet App कब आएगी

अप्रैल 2020 के लास्ट में ये  app store पर आयी थी। वो एक तरह से इसका beta version था वो कोई officially launch नहीं था। अभी इसकी कोई officially date नहीं आयी है। रिलायंस जियो (Reliance Jio) ने jio meet app के लिए एक official website भी launch की है जिसका नाम है jiomeet.jio.com. वह भी अपनी कोई घोषणा या app डाउनलोड करने का option नहीं है।

Reliance Jio Meet website

Reliance Jio Meet website

अगर आपको मेरा ये लेख – “Jio Meet एप्लीकेशन क्या है और कब लॉन्च हो रही है ?(What is Jio Meet app and when is it launching?)” पसंद आया हो तो अपनी प्रतिक्रिया(comments) जरूर लिखें।

Leave a Comment.