कोरोना वायरस क्या है? हम कोरोना वायरस संक्रमण से कैसे बचें (What is coronavirus ? How do we avoid coronavirus infection)

avoid coronavirus infection

सबसे पहले दिमाग़ से कोरोना वायरस (coronavirus infection) का डर निकाल दें। इस वायरस से ज्यादा खतरनाक तो इसका डर है। आज सोशल मीडिया के कारण हर किसी को पता चल जाता है कि किस देश और किस शहर में कोरोना वायरस से कितने लोग मर गए कितने बीमार हो गए। जितना ज्यादा ये सब मालूम पड़ रहा है लोगो में डर बढ़ता जा रहा है।

यहाँ आपको डरने की नहीं समझदारी दिखने की जरुरत है। WHO, हमारी सरकार जो बता रहें है उन नियमों को पालन करने की जरुरत है। और अगर आपको डर से ही बात समझ आती है अब वो चाहे बीमारी का डर हो, मरने का डर हो या पुलिस प्रसाशन का डर हो तो डरिये। किसी भी तरह कैसे भी ये समझो ये मामला सीरियस है इसको हलके में ना लें।

अपने को घरों में सुरक्षित रखने की जगह लोग बाजार से hand sanitizer, hand wash, Mask, लाने लगे है जिसके चलते बाजार में ये प्रोडक्ट  out of stock  हो कर मिलने ही बंद हो गए है। ऐसा लगने लगा है कि जिनके पास ये सब है वो बच गए जिनके पास नहीं है वो नहीं बच पाएंगे। WHO के अनुसार mask से आप का बचाव नहीं होगा। mask की जरुरत उन्हें है जिन्हे अपने अंदर इस फ्लू से सम्बंधित लक्षण दिख रहें है जिससे दुसरो को इन्फेक्शन न हो जाएं। अगर सही रहना है इस वायरस (coronavirus infection) से बचना है तो घरों में रहो नियम मानों।

मैंने पिछले दिनों इस बारें में बहुत रिसर्च की है और कई एक्सपर्ट डॉक्टर्स का इंटरव्यू देखा और लेख़ पढ़े। एक बात सभी ने कही है कि ये भी उसी तरह का इन्फेक्शन है जैसा और वायरल इन्फेक्शन है बस यहाँ पर इसकी पावर थोड़ी ज्यादा है और सीरियस मामला है। इसका मतलब ये नहीं कि ये जिसको होगा तो उसकी जान ही ले लेगा। डब्लूएचओ के मुताबिक इसके लक्षण हैं बुखार, खांसी, जुकाम, सांस लेने में तकलीफ, नाक बहना और गले में खराश जैसी समस्या उत्पन्न होना है।

जिस तरह की सावधानी बरतने के लिए आपको बोला जा रहा है वो सभी तो आपको किसी भी वायरल इन्फेक्शन, फ्लू में करनी ही चाहिए। जैसे अपने को इन्फेक्शन से बचाना, हाथो को साबुन या hand wash से साफ़ रखना, खाने से पहले हाथ धोना, संक्रमित लोगो से बचना, अपने खाने पीने पर ध्यान देना इत्यादि। इस बात पर ध्यान दे अगर आप सार्वजनिक स्थान जैसे बाजार, मॉल, सिनेमा, बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन, एयरपोर्ट इत्यादि पर है तो अपने हाथो से अपने चेहरे को ना छुये और कुछ भी खाने या पीने से पहले अपने हाथ साबुन या sanitizer से साफ़ कर ले।

Hand sanitizer तो बाजार से गयाब हो चुके है out of stock चल रहें है। आप चाहे तो खुद भी इसको बना सकतें हैं मार्किट से doctor spirit ले आए और उसमें पानी मिला लें 50%-50% दोनों ही और आपका Hand sanitizer तैयार।

हर तरह की वायरस (coronavirus infection) से लड़ने की व्यवस्था भगवान् ने हमारे शरीर में दी है जिसको body immunity system कहा जाता है मतलब आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता।

आप अगर देखें तो आपको पता चलेगा कोरोना वायरस ने ज्यादा उम्र वाले लोगो और जिनकी immunity power बहुत weak मतलब कमजोर है या वे पहले से किसी बीमारी में हैं उन्ही को सबसे ज्यादा इफ़ेक्ट किया है। 50 साल से कम उम्र वालों की मृत्यु दर 0.2%-0.3% ही है। जिनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता सही है उनके पहले तो ये होगा नहीं और अगर हो भी गया तो ये जल्दी से सही भी हो जायेगा जैसे सर्दी जुखाम सही हो जाता है।

अब अगर आप चाहते है कि आपको इस तरह के रोग वायरल इन्फेक्शन, फ्लू ना हो तो अपनी immunity power मतलब रोग प्रतिरोधक क्षमता पर काम करें। अब सवाल आता है कि रोग प्रतिरोधक क्षमता कैसे बढ़ाये इसके लिए जल्दी ही हमारा एक और लेख आएगा।

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए सबसे जरुरी है कि खाने पीने की आदते सही करें पौष्टिक खाना खाए, शारीरिक परिश्रम करें जैसे व्यायाम करें,कच्चा लहसुन, प्याज, दही, आंवले, तुलसी इत्यादि खूब खाये, खूब पानी पिये। मौसमी, संतरा, जैसे रसदार फलों में भरपूर मात्रा में खनिज लवण तथा विटामिन सी होता है जो प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में बहुत महत्वपूर्ण है इनका सेवन करें और सबसे बड़ी बात अपने को stress और tension से दूर रखें क्योंकि stress और tension से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हो जाती है।

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए आप आयुर्वेदा के बताये उपाए जैसे गिलोय जूस, आमला, हल्दी, अश्वगंधा इत्यादि का प्रयोग कर सकतें हैं।

फिर से एक बात बार जोर दे रहा हूँ। ज्यादा बहार मत निकलो अपने घरों में रहो। दूसरे देशों से सीखो कैसे लापरवाई वहां भारी नुकसान मचा रहीं हैं। सतर्क हो जाए।

1 Comments

Leave a Comment.