CLA क्या है और यह क्या काम करता है ?(What is CLA and what does it work?)

CLA Supplement

अगर आप फिटनेस में है या आप बॉडीबिल्डिंग स्पोर्ट्स में है तो आप ने इस सप्लीमेंट का नाम अक्सर सुना होगा। बहुत से एक्सपर्ट्स CLA Supplement नाम लेते है जब उनसे पूछा जाता है कि सुरक्षित तरीका से वजन कैसे कम कर सकतें है।

आप सही समझें ये सप्लीमेंट आपकी बॉडी का वजन कम करने में आपकी मदद करता है। webmd की एक रिसर्च के अनुसार  एक ज्यादा वजन वाली महिलाओ के समहु को जब CLA Supplement दिया गया तो बिना अपनी diet में किसी बदलाव के उन्होंने लगभग 9% वजन कम किया।

MusclePharm CLA Core Buy Now

CLA क्या है ? (What is CLA?)

CLA जिसका पूरा नाम Conjugated linoleic acid है एक तरह का आवश्यक फैटी एसिड (essential fatty acid)है। आवश्यक (essential) फैटी एसिड यानि जिसकी जरुरत हमारे शरीर को सही से काम करने के लिए पड़ती है। ये एक तरह का वसा (Fat ) है जिसकी जरुरत हमारे शरीर को होती है। हमारा शरीर कुछ वसा (Fat ) खुद से बनता है और कुछ हमे अपने खाने से लेने होते है उन्ही को आवश्यक फैटी एसिड (essential fatty acid) बोलते है।

Conjugated linoleic acid or CLA, का सम्बद्ध ओमेगा -6 फैटी एसिड से है और यह प्राकृतिक रूप से सूरजमुखी के तेल, डेयरी प्रोडक्ट जैसे दूध और पशु वसा जैसे कि बीफ़, भेड़ का बच्चा, और अंडे, में पाया जाता है।

RSP Nutrition CLA Stimulant Free Weight Loss Supplement Buy Now

यह क्या काम करता है ? (what does it work?)

जैसे कि मैंने ऊपर बताया ये वजन कम करने में मदद करता है। इसके लिए ये आपके बॉडी का बेसल मेटाबोलिक रेट (BMR) को बढ़ा देता है जिसे आप के बॉडी से एक्स्ट्रा फैट कम हो जाता है। इसके साथ ये बॉडी में मसल बढ़ने में भी मदद करता है। यह का एक और फायदा है ये हृदय रोग के जोखिम को कम करते है यह आपके खून में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी कम करता है। इसके प्रतिदिन प्रयोग से आपकी प्रतिरोधक शक्ति (immune system) भी मजबूत होता है।

जिन लोगो के साथ thyroid disorders की वजह से वजन बढ़ने की समस्या हो जाती है उनके लिए भी ये फायदेमंद है। इसके अलावा ये भी माना जाता है कि ये Type II diabetes के इलाज में भी बहुत मददगार होता है।

MuscleBlaze CLA , Fat Burner Buy Now

मुझे रोज कितना CLA लेना चाहिए? (How Much CLA Should I Take daily?)

अभी इसको कोई फिक्स खुराक नहीं पता चली है कुछ अनुसंधान (Scandinavian Clinical Research studies) में ये पाया गया है की अगर आप प्रतिदिन 3gm तक CLA लेते है तो आपको इसके फायदे मिलते है। ये खुराक 5gm तक भी हो सकती है परन्तु अभी तक ज्यादातर एक्सपर्ट्स ने 3gm को ही सही बताया है।

Now Foods, CLA, 800 mg Buy Now

क्या CLA सप्लीमेंट के कुछ नुकसान है? (Does CLA Have Any Side Effects?)

जैसे की मैंने पहले बताया ये आपके खून में कोलेस्ट्रॉल (cholesterol) के स्तर को कम करता है और इस प्रक्रिया में ये bad LDL cholesterol ले साथ -साथ ये good HDL cholesterol को भी कम करता है। परन्तु ये बहुत ज्यादा मात्रा में नहीं होता। इसको लेते समय इस बात का ध्यान रहें की इसकी ओवरडोज़ ना ले।

आप ये कह सकतें हैं कि और वजन कम करने वाले दुसरे Supplements के मुकाबले CLA Supplement ज्यादा सुरक्षित और अच्छा है क्योकि ये वजन कम करने के साथ-साथ और भी फायदे करता है।

एक बात हमेशा ध्यान रखें कि कोई भी Supplements अकेला कुछ नहीं कर सकता है इनके साथ आपको अपनी डाइट (diet) और शारीरिक परिश्रम (workout) पर भी ध्यान देने होता है।

ध्यान दें:– आपसे अनुरोध है कि यहाँ बताये गए CLA Supplement का प्रयोग करने से पहले अपने डॉक्टर / वैद्यराज की सलाह जरूर ले। उपरोक्त वर्णित सभी जानकारी अनुभव एवं अनुशंधान के आधार पर लिखी गई हैं, जानकारी के अनुसार किये जाने वाले प्रयोग या उपायों कि प्रामाणिकता एवं लाभ-हानि की जिन्मेदारी संपादक की नहीं हैं।

अगर आपको हमारा ये लेख – “CLA क्या है और यह क्या काम करता है ?(What is CLA and what does it work?)” पसंद आया हो तो अपनी प्रतिक्रिया(comments) जरूर लिखें।

Leave a Comment.