Aarogya Setu app क्या है और ये कैसे काम करती है ? (What is Aarogya Setu app and how does it work?)

aarogya setu app

Aarogya Setu इस app के बारे में हर कोई जानता है क्योकि हमारी सरकार ने इसके विज्ञापन देने में कोई कसर नहीं छोड़ी है। फिर भी मैं ये लेख लिख रहा हूँ इसकी एक वजह है। मेरे पापा ने मोबाइल में Aarogya Setu app डाली हुई है और आज ही मुझे पूछ रहे थे कि ये काम कैसे करती है ? इस से ये साबित होता है कि भारत सरकार ने विज्ञापन कर कर के इस एप्प को लोगो के मोबाइल में डलवा तो दिया परन्तु ये कैसे काम करती है इसके बारे में बहुत कम लोगो को पता है।

यह app covid 19 कोरोना वायरस महामारी (corona virus epidemic) से लड़ने के लिए इस से संबंधित जोखिमों, सर्वोत्तम प्रथाओं और प्रासंगिक सलाह के बारे में सारी जानकारी उपयोगकर्ताओं तक पहुंचने और उन्हें सूचित करने के लिए भारत सरक़ार द्वारा बनायीं गयी ऍप है।

ये काम कैसे करती है?
सबसे पहले आपको यह Aarogya Setu app अपने मोबाइल में इनस्टॉल करनी पड़ेगी। Aarogya Setu app Android and the iPhone दोनों के लिए उब्लब्ध है। ये app 11 भाषाओ में है। जिसमें 11 भारत की प्रांतीय भाषाएँ और 1 इंग्लिश भाषा है। अभी तक करीब 10.09 करोड़ लोगो ने इस एप्प को अपने मोबाइल में इनस्टॉल किया है।

इस (Aarogya Setu) app में आपको अपने फ़ोन का Bluetooth और GPS access देना पड़ता है। साथ ही इसमें आपको अपने बारे में बेसिक जानकारी जैसे आपकी उम्र, लिंग, नाम, स्वास्थ्य की स्थिति शामिल है। इसके बाद ये आप से एक आत्म-मूल्यांकन परीक्षण ( self-assessment test) पूरा करने को कहती है जिसमें उपयोगकर्ता से उनके वर्तमान स्वास्थ्य के बारे में पूछा जाता है जिसे ये पता चलता है कि क्या उनमें Covid-19 के लक्षणों में से कोई भी दिखा रहे हैं।

उपयोगकर्ता को अपना यात्रा इतिहास भी बताना होता है। यदि आप डॉक्टर हैं, तो एप्लिकेशन पूछेगा कि क्या आप Covid-19 रोगियों के संपर्क में थे। आपके उत्तरों के आधार पर, Aarogya Setu app आगे का रास्ता सुझाएगा। ये सारी जानकारी govt. के पास सेव हो जाती है। आपकी जानकारी के अनुसार ही ये  Aarogya Setu app काम करती है। अगर आपके दिए गयी जानकारी में ये पता चलता है कि आप को कोरोना पॉजिटिव पाया गया है या उसके लक्षण है तो जब भी आप किसी और के संपर्क में जायेंगे और उनके मोबाइल में Aarogya Setu app होगी तो उन्हें आपके डाटा के अनुसार अलर्ट मिल जायेगा।

इसके अलावा ये एप्प आपको बताती है कि कैसे आप अपने आपको सुरक्षित रख सकते है और आपके 10km के एरिया में अगर कोई कोरोना पॉजिटिव पाया जाता है तो ये आपको अलर्ट करती है। अभी सरकार ने सभी केंद्रीय सरकार के कर्मचारी के लिए इस app
को मोबाइल में डालना जरुरी कर दिया है। जल्दी ही और भी विभाग जैसे एयरलाइन्स इत्यादि में भी इसको शायद अनिवार्य कर दिया जाए।

#coronavirus #stopcorona #health #precautions #besmart #fightagainstcorona #corvid19 #lockdown #corona

Leave a Comment.