भारत में मिलने वाले सबसे अच्छे मल्टीविटामिन टेबलेट (Best multivitamin available in India)

Best multivitamin available in India

आज जैसे-जैसे हमारे खाने की गुणवत्ता गिरती जा रही है हमारी सेहत भी ख़राब होती जा रही है। खाने में विटामिन्स और मिनरल्स की कमी के चलते सभी मल्टीविटामिन (multivitamin) सप्लीमेंट्स ले रहें है या लेने की सोच रहें है।

एक बात आप समझें कि अगर आप अपने प्रतिदिन के खाने में सब्जी और फलों का भरपूर प्रयोग करते है तो यक़ीनन 99% आपको मल्टीविटामिन लेने की कोई जरुरत नहीं है। और अगर आपका खाने की व्यवस्था सही नहीं है तो आप मल्टीविटामिन (multivitamin) ले सकतें है

अब सवाल उठता है कि मार्किट में तो बहुत से मल्टीविटामिन (multivitamin) प्रोडक्ट है उनमें से कौन सा लेना सही होगा। अब इसको जानने के दो तरीक़े है या तो मैं आपको मेडीकल की भाषा में बताऊ जैसे हमे प्रतिदिन हमारे शारीरिक गतिविधि के अनुसार किस विटामिन्स और मिनरल्स की कितनी मात्रा लेनी चाहिए और ये किस मल्टीविटामिन (multivitamin) प्रोडक्ट में सही है या फिर मैं रिसर्च करके लोगो के द्वारा दिए गए समीक्षा (review) को समझ कर भारत में मिलने वाले सबसे अच्छे मल्टीविटामिन टेबलेट (Best multivitamin available in India) के बारे में आपको बताऊ।

पहले तरीके का कोई फायदा नहीं होगा क्योकि ऐसा कोई प्रोडक्ट नहीं है जिसमें सही मात्रा में आपके शरीर के अनुसार विटामिन्स और मिनरल्स हो।

इसकी बहुत बड़ी वजह है कि ये मात्रा फिक्स नहीं है ये आपकी उम्र, आपके शारीरिक गतिविधि, आपकी बॉडी टाइप के अनुसार बदल जाती है जैसे 25 साल का एक इंसान जो कोई हैवी शारीरिक गतिविधि (व्यायाम, जिम, दौड़ना, श्रम करना) नहीं करता उसकी विटामिन्स और मिनरल्स की जरुरत उस इंसान से जो दिन भर में बहुत शारीरिक गतिविधि (व्यायाम, जिम) करता है, कम होगी।

जब आप शारीरिक गतिविधि (व्यायाम, जिम, दौड़ना, श्रम करना) करते है तो कुछ विटामिन्स और मिनरल्स पसीने के साथ हमारे शरीर से निकल जाते है तो आपको एक नार्मल इंसान की मात्रा से ज्यादा विटामिन्स और मिनरल्स की जरुरत होती है।

अच्छे मल्टीविटामिन टेबलेट (Best multivitamins)

मैंने कोशिश की है कि मैं आपको वही प्रोडक्ट बताऊ जो बजट में आये और आसानी से आपको मिल सकें। नीचे दिए प्रोडक्ट्स किसी क्रम में नहीं है। ये वे है जो मेरे अनुसार रिव्यु में अच्छे है आप इनमें से कोई भी चुन सकतें है।

Naturyz Men’s Sport Multivitamin With 55 Vital Nutrients & 13 Performance Blends Buy Now

MuscleXP MultiVitamin Men Daily Sports with 47 Nutrients Buy Now

Boldfit Sports Multivitamins for men and womens enriched with over 55 Vitamins, Minerals, Amino Acids & Anti oxidants Buy Now

Carbamide Forte Multivitamin for Men & Women with 34 Ingredients in 7 Blends Buy Now

Simply Nutra Multivital MultiVitamin Sports with 60+ Nutrient Buy Now

Purayati Multivitamins for Men Buy Now

Himalayan Organics Organic Multivitamin with 60+ Certified Organic Extracts Buy Now

TrueBasics Multivit Men One Daily, Multivitamins, Multiminerals with Omega-3 Buy Now

 

Bonus Point: मल्टीविटामिन (multivitamin) प्रोडक्ट जो बॉडीबिल्डिंग में पॉपुलर है

Universal Nutrition Uni-Vite Buy Now

Muscletech Essential Series Platinum Multi Vitamin Buy Now

HealthKart Multivitamin with Ginseng Extract Buy Now

MuscleBlaze MB-VITE Multivitamin with 24 vitamins and Minerals essential Buy Now

आप ऊपर दिए किसी भी मल्टीविटामिन प्रोडक्ट को अपने बजट के अनुसार चुन सकते है। हर प्रोडक्ट अच्छी क्वालटी का और सभी के रिव्यु बहुत अच्छे है।

ध्यान दें:– आपसे अनुरोध है कि यहाँ बताये गए मल्टीविटामिन (multivitamin) प्रोडक्ट का प्रयोग करने से पहले अपने डॉक्टर / वैद्यराज की सलाह जरूर ले। उपरोक्त वर्णित सभी जानकारी अनुभव एवं अनुशंधान के आधार पर लिखी गई हैं, जानकारी के अनुसार किये जाने वाले प्रयोग या उपायों कि प्रामाणिकता एवं लाभ-हानि की जिन्मेदारी संपादक की नहीं हैं।

अगर आपको हमारा ये लेख – “भारत में मिलने वाले सबसे अच्छे मल्टीविटामिन टेबलेट (Best multivitamin available in India)” पसंद आया हो तो अपनी प्रतिक्रिया(comments) जरूर लिखें।

1 Comments

Leave a Comment.