5 फ्री ऐप जो आपको अपने नए मैक में जरूर इनस्टॉल करनी चाहिए (5 Free Apps You Must Install On Your New Mac)

Free apps for mac

क्या आपने अभी नया मैक लैपटॉप (MAC Laptop) या कंप्यूटर (mac computer) लिया है? और आप उसके लिए जरुरी ऐप (APP) खोज रहें है तो ये लेख़ आपके लिए ही है। मैं पिछले 7-8 वर्षों से MAC का उपयोग कर रहा हूँ और मैंने इस दौरान अपनी जरूरत के अनुसार काफी ऍप्स (apps) का प्रयोग किया है।

अपने अनभुव से मैं आपको आज उन 5 एप्लिकेशन के बारे में बताऊंगा जिनको मैं अपने MAC में प्रयोग करता हूँ और आपको भी अपने MAC में जरूर install करनी चाहिए। इनमें आमतौर पर प्रयोग होने वाली applications जैसे – browser, Dropbox, password manager, malwarebyte, antivirus, इत्यदि नहीं है। ये कुछ अलग applications है जिन्हे आप बहुत पसन्द करेंगे और ये सभी एप्लिकेशन बिलकुल फ्री है तो आपको किसी तरह का अतिरिक्त खर्च भी नहीं करना पड़ेगा।

  1. The Unarchiver: MAC में RAR archives फाइल्स को Open करने का कोई ऑप्शन नहीं है तो उसके लिए ये एक बहुत जरुरी एप्लिकेशन है जो आपको बिलकुल फ्री मिलती है। इसमें ना सिर्फ आप RAR archives फाइल्स को open कर सकते है बल्कि ZIP,7Z, CAB, ISO, and BIN वाली फाइल्स को भी open कर सकतें है। मेरे अनुसार ये आपके नए मैक के लिए सबसे जरुरी एप्लीकेशन है।
  2. Android File Transfer: अगर आपके पास Android मोबाइल है और मैक कंप्यूटर है तो आप को अपने मोबाइल से फाइल अपने MAC में ट्रांसफर करने के लिए किसी एप्लिकेशन की जरुरत पड़ेगी। Android File Transfer अपने मैक कंप्यूटर और अपने Android डिवाइस के बीच फ़ाइलों को ब्राउज़ करें और ट्रांसफर करने के लिए ये एक बहुत उपयोगी एप्लीकेशन है।
  3. Amphetamine : Mac के डिस्प्ले की सेटिंग्स (mac sleep schedule) को अपने अनुसार करने के लिए इस एप्प्लिकशन का प्रयोग होता है। Mac में आपका डिस्प्ले कब बंद हो जाए कब सिस्टम स्लीप में जाए कब ऑटो डिस्प्ले ऑन हो जाए ये सब नहीं कर सकतें उसके लिए ये एप्लीकेशन बहुत काम की है।
  4. Itsycal : Mac के menu बार से mac का default कैलेंडर निकलने अगर आपको अच्छा नहीं लगता और आपको वह बहुत कुछ मिलता भी नहीं है तो आपको Itsycal एप्प्लिकशन को प्रयोग करना चाहिए।
    लॉन्च होने पर, यह मेनू बार में दिनांक प्रदर्शित करेगा और इसे क्लिक करें और आप महीने का कैलेंडर प्राप्त करें यहां आपको अपनी calendar में save appointments भी दिख जाएँगी।
  5. Padbury Clock : Mac का screensaver अगर आपको बोरिंग लगता है जैसा कि मुझे लगता है तो Padbury Clock एक बहुत ही अच्छा screensaver clock है। इसमें कुछ customise करने के options भी है ये आपको बहुत पसन्द आने वाला है।

Bonus APP IINA- The modern media player for macOS. : Mac का Quicktime player अगर आपको बोरिंग लगता है तो आप VLC player यूज़ कर सकते है लेकिन IINA प्लेयर में खास ये है कि ये नए आने वाले touch स्क्रीन mac में gestures और touch bar को support करता है।

अगर आपको हमारा ये लेख – “5 फ्री ऐप जो आपको अपने नए मैक में जरूर इनस्टॉल करनी चाहिए (5 Free Apps You Must Install On Your New Mac)”  पसंद आया हो तो अपनी प्रतिक्रिया(comments) जरूर लिखें।

Leave a Comment.